पेटीएम लेऑफ़: 2023 में लेऑफ़ की ऊर्जा में शामिल होने का एक हिस्सा बनते हुए, पेटीएम की माता कंपनी, वन 97 कम्युनिकेशन्स, ने बड़े रूप में खर्च कम करने की रणनीति के हिस्से के रूप में विभिन्न विभागों में 1,000 से अधिक कर्मचारियों को समाप्त करने का निर्णय लिया है, जैसा कि आर्थिक टाइम्स द्वारा संबंधित खबरों में रिपोर्ट किया गया है

इस विकास का समाचार वहाँ आया है जब पेटीएम के सीईओ और संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने नए साल के आगे बढ़ने के लिए अपनी टू-डू लिस्ट साझा करते हुए फिनटेक ऐप के लिए उपयोगकर्ताओं से सुझाव मांगा।

उन्होंने साझा किया कि हमने पेटीएम ऐप के होम स्क्रीन में परिवर्तन किया है। अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक और अन्य समूह के संस्थानों की पेशकशें स्पष्ट रूप से अलग की गई हैं, जिससे एप्लिकेशन को एक स्वच्छ दृष्टिकोण मिला है।

जिसने भारत को मोबाइल भुगतान का परिचय कराया, वह एक भारत-स्केल ए.आई. सिस्टम बना रहा है जो विभिन्न वित्तीय संस्थानों को संभावित जोखिम और धांधलियों को पकड़ने में मदद करेगा, जबकि ए.आई. में प्रगतियों के कारण उन्हें नए प्रकार के जोखिमों से भी सुरक्षित रखेगा। ऐसा करके, कंपनी समायोजन कर रही है अपने कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाते हुए उन्हें ए.आई. के साथ अनुकूलित होने के लिए प्रेरित करते हुए।

पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम अपने कार्यों को ए.आई.-संचालित स्वचालन के साथ परिवर्तित कर रहे हैं ताकि दक्षता को बढ़ावा मिले, ईमारती को समायोजित करने और लागतों में दक्षता प्राप्त करने के लिए एक प्रकार से कर्मचारी संख्या में स्लाइट कमी हो। हम कर्मचारियों को ए.आई. के साथ अनुकूलित होने के लिए प्रेरित करते हैं, जो कार्य और विपणियों के बीच प्रगति और लागतों के क्षेत्र में एक स्लाइट कमी में परिणाम होगी। हम यहाँ भी कर्मचारी लागतों में 10-15% बचत कर सकते हैं क्योंकि ए.आई. ने हमें हमारी अपेक्षाओं से अधिक प्रदान किया है। इसके अतिरिक्त, हम सालभर में अनकार्यक्षमता के मामलों का सतत मूल्यांकन करते रहते हैं," जैसा कि एएनआई द्वारा उद्धृत किया गया है।