instagram 

 

AR Rahman Birthday: दो ऑस्कर जीतने वाले रहमान के नाम पर कनाडा में है सड़क, बर्थडे पर पढ़िए दिलचस्प किस्से


ए आर रहमान: भारत के संगीत के जादूगर का सफर

आज, 6 जनवरी, भारत के संगीत के जादूगर, ए आर रहमान का जन्मदिन है। ए आर रहमान ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनमें दो ऑस्कर, एक गोल्डन ग्लोब, छह नेशनल अवार्ड, दो ग्रैमी और चार बाफ्टा शामिल हैं। उन्होंने भारतीय संगीत को विश्व स्तर पर पहचान दिलाई है और अपने अनोखे और नवीनतम शैली से लाखों लोगों का दिल जीता है। इस लेख में, हम ए आर रहमान के जीवन, कार्य और सम्मान के बारे में जानेंगे और उनके जन्मदिन की बधाई देंगे।

आपके अनुच्छेद ऐसे हो सकते हैं:

  • ए आर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई में हुआ था। उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान था। उनके पिता आर के शेखर एक प्रसिद्ध संगीत निर्देशक थे। रहमान का बचपन संगीत के बीच बीता। उन्होंने बाल्यकाल में ही कीबोर्ड, पियानो, हार्मोनियम और गिटार बजाना सीख लिया था। उन्होंने अपने पिता के साथ कई फिल्मों में संगीत दिया। उनके पिता की मृत्यु के बाद, रहमान ने अपने परिवार का सहारा बनने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी और संगीत के क्षेत्र में पूरी तरह से प्रवेश किया।


  • रहमान ने अपने संगीत के करियर की शुरुआत जिंगल और टीवी विज्ञापनों के लिए संगीत बनाकर की। उन्होंने अपना पहला फिल्म संगीत 1992 में मनी रत्नम की तमिल फिल्म रोजा के लिए दिया। इस फिल्म का संगीत एक सुपरहिट साबित हुआ और रहमान को उनका पहला नेशनल अवार्ड मिला। इसके बाद, रहमान ने कई भाषाओं में कई फिल्मों के लिए संगीत दिया, जिनमें बॉम्बे, दिल से, ताल, लगान, रंग दे बसंती, गुरु, जोधा अकबर, रॉकस्टार,